चंडीगढ़

भारतीय रेलवे का हरियाणा को बड़ा तोहफा, अब 20 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाए जाएंगे 34 नई स्टेशन

चंडीगढ़ :- 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की तरफ से अंतरिम बजट पेश किया गया है. इस Budget के दौरान कई तरह के ऐलान किए गए. अंतरिम बजट में भारतीय रेलवे को भी बढ़ावा दिया गया है. ऐसे में हरियाणा के लिए भी खुशखबरी आई है. हरियाणा में भी रेलवे को बढ़ावा देने के लिए बजट का ऐलान किया गया है. 2014 की अपेक्षा हरियाणा के रेलवे बजट में नौ गुना वृद्धि हुई, क्योंकि राज्य में परियोजनाओं पर राशि की घोषणा की गई थी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

rail minister ashwini vaishnaw

   

हरियाणा में बनाए जा रहे 34 Station

इसके अलावा, हरियाणा में 20,000 करोड़ रुपये की लागत से अमृत भारत योजना के तहत 34 स्टेशनों का निर्माण भी किया जा रहा है. 2009 से 2014 तक रेलवे को मात्र 315 करोड़ रुपये दिए गए , मगर इस साल बजट में 2,861 करोड़ रुपये दिए गए है. बजट के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (VC) के जरिये अंबाला सहित कई मंडलों के अधिकारियों से बातचीत की और  हरियाणा में चलने वाली योजनाओं पर भी चर्चा की.

2009-14 तक मिला बहुत कम Budget

कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में रेलवे परियोजनाओं के लिए 2009 से 2014 तक बहुत कम बजट मिला जबकि एक किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने की लागत 200 करोड़ रुपये थी, इसके लिए 108 करोड़ रुपये का Budget दिया गया था. जितना बजट था, उससे सिर्फ आधा किलोमीटर का निर्माण ही हो पाया.

हिमाचल प्रदेश में बनाए गए 22 अंडरपास/फ्लाईओवर

वर्तमान की BJP सरकार ने हिमाचल प्रदेश में 22 अंडरपास/फ्लाईओवर का निर्माण करवाया हैं और चार स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशनों में बदला गया है.गुरुवार को हिमाचल प्रदेश में बजट पेश किया गया. इस दौरान राज्य के बजट में 2,417 करोड़ रुपये तय किए गए हैं. कश्मीर की परियोजना भी उत्तर रेलवे के Ambala Division में है, जहां हिमाचल की नैरो गेज लेन आती है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे