इंडियन रेलवे

Indian Railways: भारतीय रेल में इतने साल तक के बच्चे का नही लगता टिकट, ये उम्र होने के बाद टिकट लेना हो जाता है जरुरी

नई दिल्ली, Indian Railways :- हमारे देश में रेल यात्रा कों सबसे ज्यादा सुगम माना जाता है. हर दिन लाखों लोग रेल के माध्यम से सफर करते है. रेल यात्रा सुगम होने के साथ-साथ किफायती भी है. रेल का व्यापक नेटवर्क देश के कोने-कोने को आपस में जोड़ता है. रेल की सहायता से यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में आसानी होती है. पर जब बच्चों के साथ यात्रा करने की बात आती है, तो भारतीय रेलवे की तरफ से कुछ विशेष नियम बनाए गए है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Indian Railways

   

Railway के नियमों में हर अभिभावक कों हो जानकारी 

ऐसे में हर अभिभावक कों इन नियमों के बारे में पता होना चाहिए. भारतीय रेलवे के अनुसार वे बच्चे जिनकी उम्र एक से चार साल के बीच होती है, उन्हें ट्रेन में मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाती है. इस उम्र के बच्चों के लिए न तो कोई Ticket जरूरी होता है और न ही उनके लिए किसी प्रकार का रिजर्वेशन कराने की आवश्यकता होती है. यह नियम उन अभिभावकों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो छोटे बच्चों के साथ यात्रा करना चाहते हैं.

इस उम्र के बच्चों के लिए टिकट लेना होता है अनिवार्य 

जब बच्चे की उम्र 5 से 12 साल के बीच होती है तो उनके लिए ट्रेन टिकट लेना Compulsary हो जाता है. पर रेलवे ने इस उम्र के बच्चों के लिए हाफ टिकट  की सुविधा दें रखी है. बस इसके लिए एक शर्त है कि उन्हें अलग से Seat की जरूरत न हो. यह सुविधा उन अभिभावकों के लिए आर्थिक रूप से लाभकारी है जो अपने बच्चों को साथ लेकर सफर करते है.

अगर चाहते हैं अलग सीट तो लेनी होगी पूरी टिकट

अगर अभिभावक अपने बच्चे के लिए Berth या सीट Reserve करना चाहते हैं, तो उन्हें 5 से 12 साल के बच्चे के लिए पूरा टिकट खरीदना होता है और पूरा किराया देना होता है. यह नियम उन बच्चों के लिए प्रभावी होता है जिनके लिए यात्रा के दौरान एक अलग सीट या बर्थ की जरूरत पड़ती है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे