जींद न्यूज़

Jind News: जींद जिले के इस गांव में 300 से ज्यादा युवकों ने पेट के लिए छोड़ा देश, आज भी माँ- बाप ताक रहे बच्चों की राह

जींद, Jind News :- समय के साथ-साथ बेरोजगारी इतनी बढ़ गई है कि लोगों को रोजगार पाने के लिए अपना घर छोड़कर विदेशो में जाना पड़ रहा है. इतना ही नहीं विदेश में रोजगार कर रहे युवक युवती वापस अपने गांव आने को भी तैयार नहीं है. Jind के गांव दुड़ाना के 300 से ज्यादा युवक युवती रोजगार पाने के चक्कर में अपने गांव को छोड़कर विदेश जाकर रहने लगे हैं. गांव के बड़े-बड़े घर जहां पर Joint Family रहती थी वे आज सुनसान हो गए हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

jind news

नौकरी के लिए घर-बार छोड़ जाना पड़ रहा विदेश

दुड़ाना गांव में कुल 3500 की आबादी रहती है. इनमें से अधिकतर युवक नौकरी पाने के लिए अमेरिका, पुर्तगाल, और इंग्लैंड चले गए हैं. कुछ तो पूरे परिवार के परिवार गांव छोड़कर विदेश चले गए हैं जिस वजह से बड़े-बड़े मकान खाली हो गए. वहीं कुछ मकानों में केवल महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे ही रह गए हैं. विदेश जाकर नौकरी करने वालों में करीब 18 से 45 साल के युवक युवतियाँ शामिल है.

बच्चों के आने के इंतजार में कर रहे जीवनयापन 

कुछ बुजुर्ग तो ऐसे हैं जो अपने बच्चों के आने के इंतजार में ही जीवनयापन कर रहे हैं, लेकिन युवक वापस घर आने को तैयार नहीं है. युवाओं का विदेश में बसने का सबसे बड़ा कारण यहां अच्छा रोजगार न होना बताया है. गांव वालों का कहना है कि युवा पढ़ लिखकर नौकरी लगने के काबिल हो चुके हैं लेकिन उन्हें यहां समय पर कोई Job नहीं मिल पाती, जिस वजह से युवाओं का रुझान विदेशो की तरह बढ़ गया है. विदेश में नौकरी कर युवा अपने घरों में भी बड़ी संख्या में पैसे भेज रहे हैं.

यहां रोजगार न होना विदेश जाने का मुख्य कारण 

गांव के तेजा सिंह नें जानकारी देते हुए बताया कि उनके परिवार में कुल 35 सदस्य हैं. जिनमें से 12 युवक- युवतियों विदेश गए हुए हैं, इसकी मुख्य वजह यहां रोजगार नही होना है. उसने बताया कि उनके भी दो बच्चे हैं जो विदेश में ही रह रहे हैं. उनकी बेटी KUK से B. A में टॉपर है. उसे भी करीब 2 महीने पहले ही रोजगार के लिए कनाडा भेजा है और वहां जाते ही उसे रोजगार मिल भी गया है.

 

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button