चंडीगढ़

LPG Gas News: रक्षाबंधन पर आम जनता को मोदी सरकार का बड़ा गिफ्ट, आज से 200 रूपये सस्ता मिलेगा LPG गैस सिलेंडर

चंडीगढ़ :- हरियाणा में बहुत सारे परिवार ऐसे थे जोकि चूल्हे पर खाना पकाते थे. चूल्हे पर खाना पकाने वाली महिलाओं को धुएं के कारण काफी परेशानियां उठानी पड़ती थी. केंद्र सरकार ने गरीब तबके की महिलाओं की सुविधा के लिए वर्ष 2016 में PM उज्ज्वला योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को घरेलू गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया गया था. दिन प्रतिदिन बढ़ रही महंगाई के बीच केंद्र सरकार ने रक्षाबंधन के अवसर पर घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कटौती की है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

gas

LPG गैस सिलेंडरो में की भारी कटौती 

केंद्र सरकार ने LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रूपये की कटौती की है. सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रूपये की सब्सिडी की घोषणा की है. यह सुविधा उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले पात्रों को ही मिलेगी. August महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में 100 रूपये की कटौती की थी. उस समय घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपए थी.

प्रत्येक महीने की 1 तारीख को होता है कीमतों में बदलाव 

इसके अलावा मुंबई में 1 अगस्त को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1102.50 रूपये, चेन्नई में 1118.50 रूपये और कोलकाता में 1129 रूपये थी. सभी पेट्रोलियम कंपनियां प्रत्येक महीने 1 तारीख को गैस सिलेंडरों की कीमतों में परिवर्तन करती है. PM नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 29 August को कैबिनेट बैठक आयोजित की गई जिसमें उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 200 रूपये की कमी करने का फैसला लिया गया. मार्च 2023 तक उज्ज्वला योजना के तहत 9 करोड़ से अधिक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन बाटे गए थे.

एक वर्ष में दिए जाते है 12 गैस सिलेंडर

उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को केंद्र सरकार पहले से ही 200 रूपये की सब्सिडी दे रही है. अब फिर से लाभार्थियों को 200 रूपये की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी. उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को 1 वर्ष में 12 रसोई गैस सिलेंडर दिए जाते हैं. Subsidy का लाभ लेने के लिए आपका आधार Card गैस कनेक्शन से जुड़ा होना चाहिए. 14.2Kg वाले गैस सिलेंडर पर 200 रूपये की सब्सिडी मिलती है. प्रत्येक महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर और 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमते निर्धारित की जाती है.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे