नई दिल्ली

Metro New Rule: मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए आई नई मुसीबत, अब QR Code से खुलेगा मेट्रो का गेट

नई दिल्ली, Metro New Rule :- यदि आप भी भारत देश के निवासी हैं तो आपको बता दें कि ताजनगरी आगरा में मेट्रो सेवा शुरू करने की कवायद तेज हो चुकी है. ऐसे में आपको बता दें कि 21 जनवरी के बाद मेट्रो शुरु होने के लिए तैयार होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फरवरी के अंतिम हफ्ते में इसका उद्घाटन करने वाले हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने आगरा मेट्रो में यात्रियों के लिए टिकट के रूप में टोकन को प्रमुखता नहीं दी है. आपको बता दें कि यहां QR कोड जारी किया जाएगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

delhi metro

   

यात्रियों को मिलेंगे QR कोड

यात्री इस आगरा मेट्रो ऐप कों Online जारी कर सकते हैं. टिकट अकाउंट से भी उन्हेंQR कोड ही मिलेंगे कोड को टर्न स्टाइल गेट पर Scan करना होगा. मेट्रो के उप महा प्रबंधक जनसंघ  पंचानन मिश्रा ने कहा कि प्रायोरिटी कॉरिडोर में फरवरी के लास्ट Week में मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी. मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट के रूप में क्यूआर कोड दिए जायेंगे. आपको बता दे कि यात्री आगरा मेट्रो ऐप से इसको आसानी से ले सकते है. उन्हें App में सफर शुरू करने वाले स्टेशन से पहुंचने वाले स्टेशन को सेलेक्ट करना होगा.

Gate पर Scan करना होगा QR Code

ऑटोमेटिक निश्चित दूरी की धनराशि स्क्रीन पर आ जाएगी जिसके बाद आप पेमेंट (Payment) करेंगे. क्यूआर कोड स्क्रीन पर आएंगे और इस QR कोड को टर्न स्टाइल गेट पर Scan करना होगा. गेट अपने आप खुल जाएंगे वहीं टिकट अकाउंट पर भी यात्री कैश ऑनलाइन कार्ड इत्यादि में पेमेंट कर पाएंगे उन्हें क्यूआर कोड की पर्ची दी जाएगी. मेट्रो सेवा शुरू होने के 2 महीने बाद कार्ड सेवा शुरू होगी. इसमें यात्री आसानी से अपना कार्ड बनवा सकते हैं.  उन्होंने बताया कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तैयारियां कर ली गई है. शुरुआती दिनों में भीड़ ज्यादा होगी उसके बाद प्रायोरिटी कॉरिडोर में लोगों का दबाव कम हो जाएगा.

Station के अनुसार देना होगा किराया 

कानपुर में भी शुरुआती दिनों काफी भीड़ हुई थीं. पंचानन मिश्रा ने कहा कि एक स्टेशन की यात्रा के लिए ₹10 दो स्टेशन की यात्रा के लिए ₹15 तीन स्टेशन की यात्रा के लिए ₹20 खर्च करने पड़ेंगे और वही 7 से 9 स्टेशन की यात्रा के लिए ₹30 और 10 से 13 स्टेशन की यात्रा के लिए ₹40 किराए रहेंगे और 14 से 17 स्टेशन की यात्रा के लिए₹50 देने होंगे. 18 या उससे ज्यादा Station के लिए ₹60 किराया होगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे