चंडीगढ़लाइफस्टाइल

Shadi Vivah Shubh Muhurat List 2023: नवंबर में पांच तो दिसंबर में बजेगी 7 दिन शहनाई, यहाँ से चेक करे वर्ष 2023 विवाह के शुभ मुहूर्त

चंडीगढ़, Shadi Vivah Shubh Muhurat List 2023 :- शादी एक ऐसा पवित्र बंधन होता है जिसमें 2 अनजाने परिवार एक साथ बंध जाते हैं. इतना ही नहीं 2 अनजाने इंसान एक दूसरे का साथ निभाते हुए जीवन बिताने का संकल्प लेते है. अगर शादियां सफल हो जाती है तो जीवन खुशियों से भर जाता है. लेकिन यदि इस रिश्ते में दरार पड़ जाती है तो जीवन पूरी तरह निराशा से भर जाता है. अब बेहतर भविष्य के लिए शादियाँ शुभ मुहूर्त देखकर ही करवाई जाती है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Sukanya Samriddhi Account sadhi
Sukanya Samriddhi Account sadhi

मांगलिक कार्यों का शुभ मुहूर्त हुआ शुरू 

पिछले कुछ महीनो से मांगलिक कार्यों को करवाने का इंतजार करने वालों के लिए शुभ मुहूर्त का समय आ गया है. 23 November 2023 से लेकर 15 December 2023 तक का मुहूर्त कोई भी मांगलिक कार्य करवाने के लिए बेहतरीन रहने वाला है. इन दिनों में अगर शादी संबंधित कार्य पूर्ण करा लिया जाए तो बेहतर रहता है वरना यह अगले साल के लिए टल जाती है. मान्यता है कि यदि इस समय कोई भी मांगलिक कार्य किया जाए तो वह Success रहता है.

शुभ तारीख और समय का विशेष महत्व 

दिसंबर महीने में एक बार फिर राजस्थान, बिहार, हरियाणा, दिल्ली NCR में शादी विवाह और अन्य कार्योंकर्मो के लिए शहनाइया गूंजेगी. सफल विवाह के लिए विवाह की शुभ Date और Time का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इतना ही नहीं अन्य कोई भी कार्य हो सभी शुभ मुहूर्त में ही करना चाहिए. बीते July, अगस्त, सितंबर, अक्टूबर महीने में विवाह का कोई योग नहीं था, लेकिन अब नवंबर दिसंबर में शुभ मुहूर्त के चलते विवाह के योग बन रहे हैं.

यह रहेंगी विवाह के लिए शुभ तारीखे

आचार्य कमलनाथ जी ने कहा कि शादी की Date किसी ज्योतिषी द्वारा बताई गई तिथि पर निर्धारित नहीं करनी चाहिए. बल्कि यह वर- वधू पक्ष की सुविधा और लड़का और लड़की की जन्म कुंडली के हिसाब से ही निश्चित की जानी चाहिए. ठाकुर प्रसाद कैलेंडर के हिसाब से नवंबर महीने में 23, 24, 27, 28 ओर 29 तारीख शुभ रहने वाली है जबकि दिसंबर महीने में विवाह के लिए 5, 6, 7, 8, 9, 11 और 15 दिसंबर की तारीख शुभ मानी गई हैं. त्योंहारी सीजन और शादियों के सीजन के चलते बाजारों में अलग ही रौनक देखने को मिल रही है.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे