योजना

SSY Scheme: आज ही आपकी बिटिया के नाम पर खोले ये खाता, 21 साल होते ही सरकार देती है लाखों रूपए

नई दिल्ली :- सरकार की तरफ से कई सारी सरकारी योजनाएं चलाई गई है. सरकार की ओर से बेटियों कों आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए कई तरह की Scheme चलाई गई है. इसी कड़ी में केंद्र सरकार की तरफ से बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Smridhi Yojna) चलाई गई है. इस योजना के अंतर्गत बेटियों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है. SSY Scheme में 15 सालों तक निवेश किया जा सकता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

girl child paise

   

नहीं लगता कोई Tax

योजना में निवेश किए गए पैसे कों आप अपनी बेटी  की पढ़ाई और शादी में लगा सकते है. केंद्र सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत की है ताकि बेटियों की स्थिति मजबूत हो सके. इस स्कीम में निवेश करने वालों को 8 फीसदी का ब्याज दिया जाता है  इस स्कीम में खाता ओपन करने के लिए बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए.  इसमें लगातार 15 सालों तक निवेश किया जा सकता है. ये एक Joint Account होता है.ज़ब बेटी 21 साल की हो जाती है तब आप खाते से पैसा निकाल सकते है. SSY Scheme पूरी तरह से Tax Free है.

जान सकते हैं अपने खाते में जमा हुई राशि

सरकार की इस योजना में कोई भी माता-पिता अपनी बेटी के नाम पर खाता खोल सकता है. यदि  आपने अपनी बेटी के नाम पर SSY खाते में निवेश करना शुरु किय है तो इसमें कितनी रकम जमा हुई है इस बात का पता आप घर बैठे Online लगा सकते हैं. यदि आप इस योजना में पैसा Invest करते हैं तो आपको उसके लिए आपको User Name और पासवर्ड आदि चाहिए होगा. आपको इसमें Netbanking की भी सुविधा दी जाती है.

इस प्रकार चेक करें अपना अकाउंट

  • सबसे पहले आपको अपने यूजर नेम से इंटर करना होगा.
  • लॉग इन करने के बाद डैशबोर्ड पर आपका खाता नंबर नज़र आएगा.
  • इसके बाद होम पेज के ही बाई तरफ से आपके खाते का स्टेटमेंट का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • आपको उस पर क्लिक करना होगा.
  • जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे आपके सामने खाते का पूरा बैलेंस आजायेगा.
  • इस आधार पर आप जान सकते हैं कि अकाउंट में कितना पैसा है.

बैलेंस चेक करने के साथ ही ऑनलाइन माध्यम से आप एसएसवाई खाते से जुड़ी दूसरी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. जैसे कि ऑनलाइन किश्तें जमा करना, खाते की दूसरे बैंक में Transfer करना,खाते के Mature होने पर पैसा बेटी के खाते में Transfer करना इत्यादि.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे