नई दिल्ली

Delhi NCR मे जाम का काम तमाम करेंगे ये 5 बड़े प्रोजेक्ट, हजारों यात्रियों की मंजिल होगी आसान

नई दिल्ली :- केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि आगामी लोकसभा चुनाव से पहले Delhi के लोगों को Traffic जाम की समस्या से राहत दिलाई जाएगी. उम्मीद है कि मार्च 2024 तक केंद्र सरकार द्वारा पांच अहम Project राष्ट्र को समर्पित किए जाएंगे. सरकार प्रयत्न कर रही है कि चुनाव से पहले इन Project पर तेजी से काम किया जाए. इसलिए हर प्रोजेक्ट की निगरानी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय तथा गति शक्ति के तहत PMO की Team कर रही है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

traffic vehicle road bridge flyover

 

अधिकारियों का माँगा ब्यौरा 

सरकार के द्वारा बीते दिनों Project के बारे में जानकारी मांगी गई, जिनका काम निर्धारित समय से धीरे चल रहा है. इसके लिए संबंधित अधिकारियों का ब्यौरा मांगा गया, जिनकी जिम्मेदारी थी कि प्रोजेक्ट को गति दिलाई जाए. NHAI ने सभी अधिकारियों को सख्त आदेश दिए हैं कि निर्माण Agencies के साथ नियमित समीक्षा करें. यदि प्रोजेक्ट धीमी गति से चल रहा है तो उसे पर अतिरिक्त श्रमिक शक्ति लगाकर कार्य को जल्द पूरा किया जाए. इसके साथ ही यदि कागजी कार्रवाई में रुकावट देखने को मिलती है तो तत्काल मंजूरी प्रदान की जाए तथा उच्च अधिकारियों को अवगत कराया जाए.

ये है पांच अहम योजनाएं

अर्बन एक्सटेंशन रोड 2

अर्बन एक्सटेंशन रोड 2 का निर्माण कार्य दिल्ली – जयपुर National Highway पर गुरुग्राम और पश्चिम Delhi के बीच किया जा रहा है. फरीदाबाद से द्वारका के नजदीक होते हुए सिंधु बॉर्डर तक जाने वाले 74 किलोमीटर लंबे इस रोड का काम कई हिस्सों में धीमा चलता दिखाई दे रहा है. इसको दिसंबर 2023 तक खोलने का लक्ष्य रखा गया था, परंतु अब इसके फरवरी 2024 तक शुरू होने की उम्मीद है. 6 Lane वाले इस रोड के खुलने से Daily लगभग ढाई लाख PCU वाहनों का दबाव कम हो जाएगा.

दिल्ली देहरादून एक्सप्रेसवे

अक्षरधाम से लेकर गांधीनगर, गीता कॉलोनी, सिग्नेचर ब्रिज के रास्ते UP बॉर्डर तथा बागपत के रास्ते देहरादून तक जाने वाला यह Expressway अपने निर्धारित समय सीमा से पीछे चल रहा है. परंतु पिछले 6 महीने के अंदर इस Project के निर्माण कार्य में काफी तेजी देखी गई है. पहले दो चरण में लगभग 32 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे तैयार करने की योजना है. इस एक्सप्रेसवे के ओपन होने से Delhi – मेरठ एक्सप्रेसवे पर वाहनों का दबाव बहुत कम हो जाएगा.

द्वारका एक्सप्रेसवे

Delhi – जयपुर National Highway पर जाम से बचने के लिए दिल्ली और हरियाणा के बीच 29 किलोमीटर लंबा 8 Lane चौड़ा एक एक्सप्रेसवे बनाया जा रहा है. इस हाईवे का 10 किलोमीटर का हिस्सा दिल्ली में है जिसका निर्माण कार्य बहुत ही धीरे चल रहा है. इसके चलते इस Highway को फरवरी 2024 तक खोलने का लक्ष्य रखा गया है. इस हाइवे से दिल्ली के कई इलाकों में लगभग 3 लाख यात्री पर Car Unit  वाहनों का दबाव कम होगा.

कटरा एक्सप्रेसवे

Delhi के बाहर वेस्टर्न प्रेफरल एक्सप्रेसवे के पास से शुरू हो रहे कटरा एक्सप्रेस वे का ज्यादातर हिस्सा बनकर तैयार हो गया है. हरियाणा से जुड़े एक हिस्से को सबसे पहले Open करने की तैयारी की गई है. इसके खुलने पर दिल्ली – अमृतसर नेशनल हाईवे पर प्रतिदिन लगभग डेढ़ लाख PCU वाहनों का दाब कम होगा.

एक्सप्रेसवे कनेक्टर

Delhi  – मुंबई Expressway को सीधा दिल्ली से जोड़ने के लिए 60 किलोमीटर लंबा Connector बनाया जा रहा है. यह रोड दिल्ली के आश्रम और डीएनडी रोड के बीच स्थित गोल चक्कर पार्क से शुरू होगा. इसके तैयार हो जाने पर दिल्ली फरीदाबाद के अंदर प्रतिदिन लगभग ढाई लाख PCU वाहनों का दाब कम होगा. जानकारी के लिए आपको बता दे कि यह एक्सप्रेस वे सबसे अहम प्रोजेक्ट में शामिल है क्योंकि इससे तीन एक्सप्रेसवे आपस में जुड़ जाएंगे.

Author Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे