इंडियन रेलवे

Vande Bharat Train: जल्द दौड़ती दिखाई देगी ‘वंदे साधारण ट्रेन’, कम किराये पर मिलेगी ये मस्त सुविधायें

नई दिल्ली :- रेलवे आम जनता के लिए वंदे भारत साधारण ट्रेन चलाने के लिए जोरों शोरो से तैयारियां कर रही है. आम जनता पर Focus रखते हुए इस ट्रेन को चलाने का निर्णय लिया गया है और फिलहाल अभी इसके Coach तैयार किये जा रहे हैं. Media खबरों की माने तो , इस ट्रेन का किराया वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की अपेक्षा कम रहेगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Vande Bharat Train
Vande Bharat Train

बनाये जा रहे है ट्रेन के कोच 

Railway का कहना है कि ज्यादा किराया होने के कारण कई यात्री ट्रेन में यात्रा नहीं कर पा रहे. इसी वजह से रेलवे ने ‘वंदे साधारण’ (vande sadharan) चलाने का Decision लिया है. आ रही खबरों के अनुसार इस ट्रेन के कोच बनने की प्रक्रिया जारी है. इस ट्रेन के कोच इंटेग्रल कोच फैक्ट्री (ICF), चेन्नई में निर्मित किया जा रहे हैं. कुछ महीनो में यह बनकर तैयार हो जाएंगे. रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने इस बारे में बताते हुए कहा कि वंदे भारत और साधारण वंदे भारत ट्रेन के बीच के अंत को समझना आवश्यक है.

आम जनता के लिए चलाई गई है यह स्पेशल ट्रेन

यह ट्रेन भी शताब्दी और जन शताब्दी जैसी होगी. ज़ब शताब्दी ट्रेन शुरू हुई थी उस वक्त इसका किराया ज्यादा था, लेकिन फिर आम जनता के लिए रेलवे ने कम किराए के साथ जन शताब्दी ट्रेन को शुरू कर दिया. रेलवे की तरफ से इस Train को गरीब वर्ग के लोगों के लिए बनाया है. रेलवे का लक्ष्य है कि गरीब यात्री भी वंदे भारत ट्रेन में सफर कर पाए तथा इन लोगों को भी ट्रेन में सभी सुविधाएं प्राप्त हो. इस ट्रेन का किराया वंदे भारत एक्सप्रेस की अपेक्षा काफी कम होगा.

मिलेंगी बेहतरीन सुविधाएं, होंगे कम Stoppage 

फिलहाल अभी तक किराए को लेकर कोई भी अधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. अगर इसमें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बात करें तो वंदे भारत साधारण ट्रेन में 24 एलएचबी कोच लगे होंगे. बायो वैक्यूम शौचालय, यात्री सूचना प्रणाली और Charging Points जैसी सुविधाओं से लेस होंगे. इसके साथ ही ट्रेन में CCTV कैमरे भी लगे होंगे. इसके अतिरिक्त ऑटोमैटिक डोर सिस्टम (Automatic Door System ) की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी. इन ट्रेनों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसकी Speed मेल और Express से अधिक होगी और इसके साथ ही यह कम जगह पर रुकेगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे