गैजेट

WhatsApp प्रयोग करने वालों के लिए बुरी खबर, अब चैट करने के लिए भी देने होंगे पैसे

टेक डेस्क :- वर्तमान समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन है. हर कोई विभिन्न सोशल मीडिया अप जैसे व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक इतिहास इस्तेमाल करता है. व्हाट्सएप इन सब में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सोशल मीडिया Platform है. यह अब तक सबसे ज्यादा Use किया जाने वाला ऐप हैं, जो अभी अपनी कुछ Service को फ्री में देता है. पर आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अब आपको इसके Chat Backup के लिए Payment करनी होगी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

WhatsApp

   

Chat Backup के लिए करना होगा भुगतान

जी हां, आपने बिलकुल सही सोचा पहले आप फ्री में Chat करते थे लेकिन अब आपको इसके लिए पैसे चुकाने होंगे. आइये इस बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करते हैं. आपको बता दें कि WhatsApp ने कुछ समय पहले बताया था कि वह चैट बैकअप के लिए Google Drive का उपयोग करने की तैयारी में है. पर अब ये निर्धारित हो चुका है व्हाट्सऐप चैट बैकअप के लिए गूगल ड्राइव का इस्तेमाल कर रहा है. हालांकि चैट बैकअप के लिए 15GB फ्री है, इसके बाद आपको बैकअप करने के लिए अलग से Payment देनी होगी.

स्टोरेज फुल होने पर लेना होगा सब्सक्रिप्शन

वहीं एक बार Storage फुल होने पर इसका Subscription भी लेना पड़ेगा. यह प्लान 130 रुपए की शुरुआती कीमत से शुरू होगा. ये Option अब बीटा यूजर्स को मिलना शुरू हो चुका है. यदि आप भी इसका Use करना चाहते हैं तो आपको अपना व्हाट्सऐप Update करना होगा. अगर आप ये देखना चाहते हैं कि इसमें कितना GB फ्री है तो आपको सेटिंग्स में जाकर देखना होगा तभी आपको इस बारे में जानकारी मिल पाएंगी. इससे पहले भी व्हाट्सएप में कई तरह के Changes हो चुके हैं.

इस प्रकार रोके Cloud Service

क्लाउड सर्विस को रोकने के लिए आप बिल्ट-इन व्हाट्सऐप चैट Transfer Tool  कों Use कर सकते है. आमतौर पर जब आप कोई फोन Switch करते हैं तो सबसे जरूरी है चैट बैकअप बनाकर रखें. जब भी आप चैट बैकअप बनाएं तो Internet कनेक्शन को सावधानीपूर्वक चेक करें. तभी आप इस सर्विस को रोक पाएंगे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

One Comment

  1. talking of Google drive in the name of WhatsApp backup… Google already charging after consumption of free 15gb cloud storage.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे