नूंह न्यूज़

Nuh News: हरियाणा का ये अनपढ़ किसान पढ़े लिखों को दिखा रहा रास्ता, जिले के लिए बना मिसाल

नूँह, Nuh News :- आज देश में बेरोजगारी इतनी बढ़ गई है कि लोग नौकरी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं. लाख कोशिशो के बावजूद भी जब पढ़े-लिखे युवाओं को Job नहीं मिलती तो वह या तो खेती की तरफ आकर्षित होते हैं या फिर कोई अन्य छोटा-मोटा कार्य करने लग जाते हैं. हरियाणा के नूँह जिले में एक अनपढ़ किसान नें वह कर दिखाया है जो पढ़े लिखें किसान भी नहीं कर सकते.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

news 15

पेड़ पौधों को बच्चा मानकर कर रहे पालन 

हरियाणा के नुह जिले के बीवां गांव के फजरु किसान के घर नाजम का जन्म 1 January 1963 को हुआ था. फजरू Farmer परिवार से संबंध रखते थे. इन्होने बचपन में ही ट्रक चलाना सीख लिया था और करीब 15 वर्षों तक लगातार ट्रक चलाया. 40 वर्ष की उम्र में नाजम की शादी हुई लेकिन उसके बच्चे पैदा नहीं हुए. तब नाजम ने पेड़ पौधों को अपना बच्चा मानकर उनकी सेवा करने लगा. उसने फलदार, छायादार और फूलदार सभी प्रकार के पेड़ पौधे लगाकर पढ़े-लिखे किसानों को आईना दिखाने का काम किया है.

अनपढ़ किसान नहीं कर दिखाया कारनामा  

अनपढ़ किसान का कहना है कि “मैं English मीडियम नहीं पढ़ा कभी कॉलेज नहीं गया और कभी पेपर नहीं दिया अब लोगों को ऐसा पाठ पढ़ाऊंगा जो लोगों ने कभी नहीं देखा उसको मैं करके दिखाऊंगा.” हरियाणा के इस किसान की मेहनत से खुश होकर आधा दर्जन से अधिक देशो की कृषि संस्थाओं ने इन्हें प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया हुआ है. वर्तमान में यह अनपढ़ किसान मेवात इंजीनियरिंग कॉलेज वक्फ बोर्ड में माली के पद पर कार्यरत है.

प्रतिमाह कमा रहा 12000 रूपये 

जब किसान के पास कोई काम नहीं था उस दौरान उसकी पत्नी मकीना बीमार हो गई. तब इलाज के लिए उन्होंने अपने बड़े भाई से पैसे मांगे तो बड़े भाई ने कहा जब औलाद ही नहीं है तो फिर किसके लिए इतनी भाग दौड़ कर रही हो. उसी दिन नाजम अपने गांव रहने लगा और दिल्ली दोसा इंस्टीट्यूट से एक Team की सीख लेते हुए सब्जी, फल, फूल इत्यादि की नई-नई तकनीक के बारे में जाना. पल्ला इंजीनियरिंग कॉलेज के निदेशक की नजर नाजम पर पड़ी और उन्होंने उसे अपने यहां नौकरी दे दी. अब वह अत्याधुनिक खेती कर 12000 रूपये प्रतिमाह कमा रहा है.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे