नौकरी

Indian Railway Jobs: इंडियन रेलवे में आई आठवीं और 10वीं पास के लिए भर्ती, केवल मेरिट से होगा चयन

जॉब डेस्क, Indian Railway Jobs :- अगर आप रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खबर है. जी हां यदि आप रेलवे की तैयारी कर रहे हैं तो हम आपके लिए नौकरी से संबंधित एक Update लाये हैं. आपको बता दें कि पटियाला लोकोमोटिव वर्क्स (Patiala Locomotive Works) ने Apprentice पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए इच्छुक है वह आवेदन कर सकता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

train railway

भरें जायेंगे 295 पद 

इन पदों के लिए उम्मीदवारों को पीएलडब्ल्यू की आधिकारिक वेबसाइट plw.Indianrailways.gov.in के माध्यम से आवेदन करना होगा. यदि आवेदन प्रक्रिया की बात करें तो इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 9 October से शुरू हो चुकी है जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2023 तय की गई है. इस भर्ती अभियान के तहत कुल 295 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी जिनमें इलेक्ट्रिशियन के 140 पद, मैकेनिक (डीजल) के 40 पद, मैकेनिस्ट के 15 पद,  वेल्डर के 25 पद व फिटर के 75 पद भरें जायेंगे.

15 साल से कम नहीं होनी चाहिए आवेदक की आयु 

आवेदन भेजने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 15 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. इन पदों पर आवेदन भेजने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपए देने होंगे. आवेदकों को फीस का भुगतान Online माध्यम से करना होगा. यदि इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो आपको बता दें कि इलेक्ट्रिशियन, मशिनिष्ट व फिटर पद के लिए उम्मीदवार का साइंस एवं मैथ विषयों के साथ कम से कम 50 प्रतिशत अंको के साथ 10वीं पास होना चाहिए. इसके साथ ही इलेक्ट्रिशयन ट्रेड में ITI पास होना चाहिए.

मिलेगी इतनी Salary

Machinist ट्रेड व Fitter ट्रेड में आवेदक ITI पास होना चाहिए. मैकेनिक (डीजल) ट्रेड में ITI पास होना चाहिए.  वेल्डर (गैस एवं इलेक्ट्रिक) पद के लिए उम्मीदवार को 8वीं पास होना चाहिए. वहीं Welder ट्रेड में ITI पास होना चाहिए. नियुक्त किए गए उम्मीदवारों को मिलने वाली सैलरी के बारे में बात करें तो उम्मीदवार को Training के पहले साल के दौरान ₹7000 स्टाइपेंड, दूसरे साल में ₹7700/- और तीसरे साल में Stipend ₹8050/- दिया जाएगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे