सोनीपत न्यूज़

Indian Railway: हरियाणा में बन रहा है नया ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, इन शहरों में बनाए जायेंगे स्टेशन

सोनीपत, Indian Railway :- हरियाणा सरकार रेल परिवहन व्यवस्था को ओर अधिक मजबूत बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. हरियाणा में प्रतिदिन हजारों लाखों की संख्या में यात्री Train से यात्रा करते हैं. Train से यात्रा करना सबसे आरामदायक होता है. कुंडली- मानेसर- पलवल (KMP) एक्सप्रेस वे के साथ-साथ हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण किया जा रहा है. पलवल से सोनीपत तक बनाए जा रहे इस कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

rail 2

जमीन को लेकर चल रहा विवाद हुआ समाप्त 

हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के लिए आवश्यक जमीन को लेकर किसानों और सरकार के बीच किमतो को लेकर वाद चल रहा था, लेकिन अब यह मामला भी सुलझ गया है अब जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा किया जाएगा. Sonipat, झज्जर, गुरुग्राम और पलवल जिले के करीब 67 गांव की करीब 665.92 हेक्टेयर यानी 1665 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा. जबकि सोनीपत के 18 गांवो की 226 एकड़ जमीन का अधिग्रहण पहले ही किया जा चुका है.

प्रोजेक्ट के तहत इनका किया जाएगा निर्माण 

जानकारी के लिए बता दे कि HRIDC के द्वारा अरावली की पहाड़ियों में 4.7 किलोमीटर Double सुरंग का निर्माण किया जा रहा है जिसकी ऊंचाई 25 मीटर रहने वाली है. वही सोनीपत के हरसाना कला को जंक्शन के रूप में स्थापित किया जाएगा. इस Project के तहत 23 बड़े जलमार्ग पुल, 195 छोटे जलमार्ग पुल और 153 अंडरब्रिज बनाए जाएंगे. इसके अलावा सोहना में 04 किलोमीटर लंबी टनल बनाई जाएगी. जहां पर 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन दौड़ेगी. इसके अलावा 2 नए Road ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे.

तेजी से किया जा रहा रेल ऑर्बिटल का निर्माण कार्य  

जिला राजस्व अधिकारी हरिओम अत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि Project के अंतर्गत आने वाली सोनीपत जिले की भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है, और किसानों को 158 करोड़ रूपयों मे से 85 करोड़ का मुआवजा भी दिया जा चुका है. जिन किसानों का मुआवजा बढ़ा है वे अपना Check ले जा सकते हैं. इसके अलावा HRIDC के GM नरेश कुमार ने बताया कि सोनीपत के हरसाना कला को दिल्ली अंबाला रेल लाइन के साथ जोड़ा जाएगा तथा रेल ऑर्बिटल का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है.

अनुमानित ट्रेने और यात्री

वर्ष          Train        यात्री

  • 2027    20       23832
  • 2032    22       25876
  • 2037    24      28096
  • 2042    26      30506

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे