चंडीगढ़

दिवाली से पहले किसानों के लिए बड़ी सौगात, गेहूं सहित इन फसलों की MSP में होगा इजाफा

नई दिल्ली :- लोकसभा चुनाव आने वाले हैं. ऐसे में सियासी माहौल गर्म है. आशा है कि चुनाव से पहले मोदी सरकार किसानों को एक बड़ी सौगात दे सकती है. दिवाली से पहले किसानों को यह तोहफा मिल सकता है. खबरें आ रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की BJP सरकार रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य MSP (Minimum Support Price) में वृद्धि कर सकती है. इससे करोड़ों किसानों को लाभ होगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Haryana Gehu Bhav Today
Haryana Gehu Bhav Today

इन राज्यों के किसानों को होगा लाभ 

सूत्रों के अनुसार , केंद्र सरकार गेहूं की एमएसपी में 150 से 175 रुपये प्रति क्विंटल की दर से Increment कर सकती है. विशेष तौर पर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश के किसानों को लाभ मिलेगा. ऐसा इसलिए क़्यूँकि इन्हीं राज्यों में सबसे ज्यादा गेहूं की खेती होती है. आ रही खबरों के अनुसार केंद्र सरकार अगले साल के लिए गेहूं के एमएसपी को 3 प्रतिशत से 10 प्रतिशत के बीच बढ़ा सकती है.

आने वाले हफ्ते में सरकार दें सकती है मंजूरी 

यदि केंद्र सरकार ने ऐसा किया तो गेहूं का मिनिमम सपोर्ट प्राइस 2300 रुपए प्रति क्विंटल तक जा सकता है. वर्तमान में गेहूं का एमएसपी 2125 रुपए प्रति क्विंटल है. इसके अतिरिक्त सरकार मसूर दाल की एमएसपी को भी 10 फीसदी तक बढ़ा सकती है. वहीं, सरसों और सन फ्लावर की एमएसपी में 5 से 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी दिख सकती है. आशा है कि आने वाले एक हफ्ते में केंद्र सरकार रबी, दलहन और तिलहन फसलों की एमएसपी बढ़ाने के लिए स्वीकृति दे सकती है.

MSP में शामिल फसलें

  • अनाज– गेहूं, धान, बाजरा, मक्का, ज्वार, रागी और जो
  •  दलहन– चना, मूंग, मसूर, अरहर, उड़द,
  • तिलहन– सरसों, सोयाबीन, सीसम, कुसुम, मूंगफली, सूरजमुखी, निगर्सिड
  •  नकदी – गन्ना, कपास, खोपरा और कच्चा जूट

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे