चंडीगढ़

Haryana News: हरियाणा Family ID को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, अब इस प्रकार कर सकेंगे बदलाव

भिवानी :- हरियाणा में वर्तमान में परिवार पहचान पत्र (Family ID) सबसे अहम दस्तावेज है. अब इसमें एक नया विकल्प दिया गया है. इस नए विकल्प के तहत परिवार पहचान पत्र में परिवार का मुखिया बदला जा सकेगा. परिवार पहचान पत्र (PPP) में आपस में गलत दर्शाए गए रिश्ते की गलती भी अब तुरंत ठीक हो पायेगी. इसके लिए पात्रों को कॉमन सर्विस सेंटर (CSC)  पर ऑनलाइन Request डालनी होगी और आवश्यक दस्तावेज भी Upload करने होंगे.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Family ID Update Online
Family ID Update OnlineFamily ID Update Online

पहली बार PPP में बदल सकते हैं परिवार का मुखिया

भिवानी के मानव सूचना एवं संसाधन विभाग के जिला समन्वयक खुशवंत सिंह ने जानकारी दी कि पहली बार परिवार पहचान पत्र में परिवार का मुखिया बदलने और गलत रिश्तों को ठीक करने का Option खोला गया है. अब तक परिवार पहचान पत्र में परिवार में उम्र और रिश्ते में सबसे बड़े व्यक्ति को ही मुखिया दर्शाया जाता रहा है.

   

किसी महिला को भी बनाया जा सकता है मुखिया

पर अब दादा या फिर पिता का नाम परिवार में शामिल होते हुए भी बेटा या पोता भी मुखिया बन पायेगा. इसके अलावा  किसी महिला को भी मुखिया बनाया जा सकेगा. भिवानी जिले में 3,24,579 परिवारों के 12,49,175 सदस्यों की जानकारी हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर Update हो चुकी है.

1 साल के बाद ही ITR भरने वाले परिवार कर सकते हैं Income में संशोधन

BPL सूची से कई परिवारों के नाम तो केवल इसलिए हट गए, क्योंकि बैंक से कर्ज लेने की चाह में आयकर विभाग से ITR भरते रहे हैं. पहले आईटीआर भरने वाले परिवार तीन साल तक अपनी आय संशोधित नहीं करा सकते थे, लेकिन अब एक साल बाद ही आईटीआर भरने वाले परिवार भी अपने परिवार की आमदनी में संशोधन करवा सकते हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे