Haryana News

Haryana News: अब KMP पर प्रथम चरण में बसेंगे दो नए शहर, हरियाणा के इन जिलों की जमीन होगी शामिल

चंडीगढ़, Haryana News :- वर्ष 2018 में कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे के पास पांच शहर बसाने की परिकल्पना की गई थी. परंतु यह कार्य अब तक पूर्ण नहीं हो पाया है. पिछले कुछ वर्षों से यह मामला बहुत ठंडा पड़ा रहा है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा डिप्टी सीएम (Deputy CM) ने इन शहरों में निवेश के लिए मुंबई समेत विदेश में जाकर भी प्रयास किया, परंतु जमीन के लिए हो रहे विवाद तथा कानूनी मामलों के कारण यह प्रोजेक्ट (Project) अभी तक बीच में ही लटका पड़ा है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

sadak road

   

KMP हाईवे पर बसई जाएंगे नगर

वर्तमान समय में मनोहर लाल खट्टर के ड्रीम प्रोजेक्ट (Dream Project) के रास्ते में आने वाली सभी मुसीबत को दूर कर दिया गया है. अब इस प्रोजेक्ट को औद्योगिक विकास निगम ने अपने हाथों में ले लिया है.योजना बनाई गई है की प्रथम चरण में केएमपी (KMP) पर दो शहरों को बसाया जाएगा. इस योजना में गुरुग्राम तथा सोनीपत के पास शहर बसाए जाएंगे. इस कार्य के लिए एचएसआईआईडीसी ने एक निजी कंपनी को हायर किया है. अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले 2 महीना में यह एजेंसी दोनों शहरों की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करके निगम को सौंप देगी. इसके बारे में एचएसआईआईडीसी के एमजी डॉक्टर यशपाल गर्ग ने स्वयं जानकारी दी है.

स्कॉटलैंड तथा सिंगापुर की तर्ज पर बसाए जाएंगे नए शहर

केएमपी पर बनने वाले शहरों को 2041 की आबादी की जरूरत को देखते हुए बसाया जा रहा है. इस हाइवे (Highway) पर बसने वाले पांच शहरों में रिहायश के साथ-साथ कमर्शियल (Commercial) तथा औद्योगिक इकाइयों की स्थापना भी की जाएगी. इन शहरों को ऐसी सुविधाओं से लैस किया जाएगा, जिससे अंतरराष्ट्रीय सत्र के निवेशक भी यहां पर आएंगे. इन पांच नगरों को आठ शहरों की जमीन पर बसाया जाएगा. इसमें फरीदाबाद, पलवल, गुरुग्राम, सोनीपत रोहतक तथा झज्जर की जमीन शामिल है.

Author Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे