Haryana News

Haryana Sugarcane MSP: जल्द शुरू होगी गन्ने की सरकारी खरीद, MSP सुनकर किसानों के चहरे पर आई मुस्कान

नई दिल्ली :- देश में गन्ने की खेती करने वाले किसानों के लिए एक अच्छी खबर है. इस बार सरकार किसानों से समर्थन Price पर गन्ने की खरीद करने जा रही है. किसाने की सुविधा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि वह गन्ना बेचने के लिए किसानों को पहले Message भेजेगी, उसके बाद ही किसान अपना गन्ना पेराई के लिए लेकर आए.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

kisan ganna sugarcane

हरियाणा में गन्ने के मूल्य

हर वर्ष की तरह इस बार भी राज्य सरकार किसानों से सरकारी Rate पर गन्ना खरीदेंगी . राज्य सरकार किसानों से गन्ना खरीदने के लिए उसका MSP तय करेगी तथा उसी के अनुसार किसानों से गन्ने की खरीद करेगी. जानकारी के लिए आपको बता दें कि हरियाणा में गन्ने का MSP इस वर्ष 372 रुपए प्रति क्विंटल है,  जो कि केंद्र द्वारा तय किए गए FRP मूल्य से बहुत अधिक है. केंद्र सरकार ने गन्ने का FRP 300 रूपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है. जानकारी के लिए आपको बता दे कि पूरे देश में पंजाब व हरियाणा के किसानों को सबसे ज्यादा गन्ने का मूल्य दिया जा रहा है.

FRP और MSP में अंतर

प्रत्येक वर्ष केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा किसानो के लिए FRP तथा MSP की घोषणा की जाती है. केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए न्यूनतम समर्थन मूल्य  FRP कहलाता है तथा वह पूरे भारत में लागू होता है. परंतु अलग – अलग राज्य सरकारे किसानों से अलग – अलग Rate पर गन्ने की खरीद कर सकती है ताकि किसानों को अधिक लाभ पहुंचाया जा सके. इसके लिए राज्य सरकार अपने स्तर पर गन्ने के मूल्य में बढ़ोतरी करती है. राज्य सरकार की ओर से जो मूल्य बढ़ाकर किसानों को दिया जाता है उसे MSP कहते हैं. जानकारी के लिए आपको बता दे कि MSP हमेशा FRP से ज्यादा ही होता है.

इस बार होगी इतने गाने की पराई

सहकारिता मंत्री ने अपने बयान में बताया कि इस साल 424 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई तथा 10% रिकवरी रेट का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा चीनी मिलों की क्षमता तथा उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयास किया जा रहे हैं, जिससे चीनी मिलों को आर्थिक रूप सशक्त बनाया जा सके.

गन्ने के भाव

  • हरियाणा – 372 रुपए प्रति क्विंटल
  • पंजाब – 380 रुपए प्रति क्विंटल
  • उत्तर प्रदेश – 350 रुपए प्रति क्विंटल
  • उत्तराखंड – 355 रुपए प्रति क्विंटल
  • बिहार – 355 रुपए प्रति क्विंटल

Author Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे