फाइनेंस

UPI Daily Limit: अब UPI से एक दिन में ट्रांसफर कर सकेंगे इतने रुपए, जाने UPI की नई लिमिट

नई दिल्ली, UPI Daily Limit :- आज का दौर Digitalisation का युग है. हर काम डिजिटल माध्यम से हो रहा है. आप घर बैठे ऑनलाइन तरीके से कोई भी काम कर सकते हैं. इसी प्रकार जब पैसों के लेनदेन की बात आती है तो अब आपको बैंकों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ती. अब आप अपने फोन से मिनटो में कोई भी Transaction कर सकते हैं. आपको अपने साथ Cash रखने की भी जरूरत नहीं होती.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

upi

   

हमारे देश में 2016 में पेश किया गया था UPI

छोटी रहड़ी से लेकर बड़े से बड़े Mall तक आपको ऑनलाइन Payment करने का ऑप्शन मिलता है. UPI भुगतान करने का एक आसान तरीका है. जिसके जरिए काफी आसानी से पेमेंट हो जाती है. UPI आज के इस दौर में काफ़ी Popular हो चुकी है. हमारे देश में 2016 में लॉन्च  किए गए UPI ने न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में अपनी पहुंच क़ायम की है. फ्रांस, यूएई, सिंगापुर, नेपाल, श्रीलंका, भूटान, ओमान, कतर, रूस, और मॉरीशस जैसे देश भी अब UPI सिस्टम (UPI System) का इस्तेमाल कर रहे हैं.

UPI की Popularity में हुआ दमदार इज़ाफ़ा 

इसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI की ओर से संचालित किया जाता है. एक आंकड़े के मुताबिक 2022 में भारत में UPI के माध्यम से 1.53 ट्रिलियन डॉलर का ट्रांजेक्शन किया गया , जो दिखाता है कि इसे काफ़ी बड़े स्तर पर अपनाया गया है. UPI की Popularity बढ़ने के साथ ही इसके इस्तेमाल में काफी बढ़ोतरी हुई है.

जान लीजिये Daily UPI Limit 

ऐसे में अगर आप भी यूपीआई ट्रांजैक्शन करते हैं तो आपको इसकी डेली लिमिट के बारे में जानना भी जरूरी है. भारत में UPI की डेली लिमिट 1 लाख रुपये है. यह लिमिट Google Pay, PhonePe, Amazon Pay जैसे विभिन्न Pay Apps के लिए समान है. अगर आप एक App से एक लाख रुपये भेजते हैं, तो दूसरे ऐप से उसी दिन ज्यादा राशि नहीं भेज सकते. अगर आपने एक ही नंबर से कई ऐप्स में ID बनाई है, तो भी Total लिमिट 1 लाख रुपये ही होगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे