फतेहाबाद न्यूज़

Fatehabad News: इस परिवार की तीन पीढ़ियों ने रामलीला के रोल में समर्पित कर दिया अपना जीवन, चौथी पीढ़ी भी कर रही है तैयारी

फतेहाबाद, Fatehabad News :- जैसा कि आप जानते ही हैं 15 October से नवरात्रे प्रारंभ हो चुके हैं. इनमे 9 दिन माता के विभिन्न रूपों की पूजा अर्चना की जाती है और 10 वें दिन को पुरे देश में दशहरे के रूप में मनाया जाता है. दशहरे के उपलक्ष्य में देश में विभिन्न स्थानों पर रावण, मेघनाथ और कुम्भकर्ण के पुतले जलाए जाएंगे. हरियाणा के फतेहाबाद जिले में प्रत्येक वर्ष रामलीला का आयोजन किया जाता है. इस रामलीला के प्रति फतेहाबाद की पुरानी तहसील चौक निवासी गोयल परिवार भी समर्पित है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

news 23

पिछली 3 पीढ़ियों से रामलीला में दे रहे सहयोग 

फतेहाबाद की प्राचीन रामलीला चिल्ली वाली का मंचन वर्ष 1928 से आरंभ किया गया था. इसमें वर्ष 1954 से स्व चिरंजीलाल Goyal का परिवार जुड़ा हुआ है. यह Family पिछली तीन पीढ़ियों से रामलीला में योगदान दे रही है, इतना ही नहीं इस कार्यक्रम में चौथी पीढ़ी भी योगदान देने के लिए तैयार हैं. यह परिवार  सुबह से लेकर शाम तक दिन भर दुकान पर काम करने के बाद भी रामलीला में सहयोग देने पहुंच जाते हैं.

10 वर्ष की आयु से ही निभा रहा राम लक्ष्मण का रोल

इस रामलीला में निर्देशक के तौर पर स्व चिरंजीलाल गोयल नें वर्ष 1954 से कार्य करना शुरू किया था. इतना ही नहीं ये निर्देशक के साथ-साथ रामलीला में राजा जनक काफी रोल भी अदा करते थे. इसके बाद उनकी अगली पीढ़ी यानी कि उनका पुत्र राज Goyal 10 वर्ष की उम्र से ही ने रामलीला में भगवान श्री राम और लक्ष्मण का रोल निभाने लगे थे. उन्होंने 10 वर्षों तक लगातार श्रीराम और 22 वर्षों तक लक्ष्मण का रोल निभाया था. फिलहाल 68 वर्ष की उम्र में वह रामलीला में वायु देवता का रोल निभा रहे हैं.

पूरे दिन काम करने के बाद भी करते हैं रिहर्सल 

राज गोयल के बाद उनके बेटे सचिन गोयल भी पिछले 26 वर्षों से भगवान राम का किरदार निभा रहे हैं. इतना ही नहीं सचिन गोयल 2 वर्षों तक सीता माता का रोल भी निभा चुके है. सचिन गोयल में जानकारी देते हुए बताया कि वह स्वयं और उसके पिताजी सुबह 9:00 बजे दुकान पर जाते हैं और रात 9:00 बजे तक दुकान पर ही रहते हैं इसके बाद वह मंदिर में आरती में भाग लेकर रामलीला की रिहर्सल में भाग लेते हैं. यह रिहर्सल रात 11:00 बजे तक चलती है.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे